June 16, 2024

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को रहना होगा सावधान, काफी डरावना है पिछला रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अपने दूसरे मुकाबले में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा. 31 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले पर भारतीय फैंस की नजरें टिकी हैं. भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में रहेगी. वहीं, केन विलियमसन न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी करेंगे।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अपने दूसरे मुकाबले में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा. 31 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले पर भारतीय फैंस की नजरें टिकी हैं. भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में रहेगी. वहीं, केन विलियमसन न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी करेंगे. 

दोनों ही टीमों को इस विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिहाज से यह मुकाबला काफी महत्वपूर्ण रहेगा. हालांकि, इतिहास को पलटकर देखा जाए तो वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारतीय टीम के खिलाफ भारी रहा है. ऐसे में न्यूजीलैंड को हराने के भारतीय टीम को हर डिपार्टमेंट में अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा.

टी20 वर्ल्ड कप: भारत 0, न्यूजीलैंड 2 

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैच खेले हैं, जिसमें से दोनों में ही जीत कीवी टीम के हाथ लगी है. 2007 में हुए टी20 विश्व कप के पहले संस्करण में दोनों टीमों का सामना हुआ था, जहां न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रनों से हरा दिया था. इसके बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप में दूसरी बार सामना साल 2016 में हुआ. नागपुर में खेले गए उस मुकाबले में एमएस धोनी की टीम को 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

18 साल से जीत का इंतजार 

भारत-न्यूजीलैंड की टीमें सीमित ओवरों के विश्व कप में कुल 11 बार एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं, जिसमें से 7 मुकाबलों में न्यूजीलैंड और महज 3 में टीम इंडिया को जीत मिली है. वहीं, एक मुकाबला रद्द हो गया था. 2003 के विश्व कप के बाद भारत सीमित ओवरों के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हरा नहीं पाया है.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीमित ओवरों के क्रिकेट में पहली भिड़ंत 1975 के विश्व कप में हुई थी. मैनचेस्टर में हुए उस मुकाबले में भारतीय टीम को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 1979 वर्ल्ड कप में भी भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. 

1987 के विश्व कप में भारत ने बेंगलुरु में हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड को 16 रनों से मात दी. उसी वर्ल्ड कप में नागपुर में एक बार फिर भारत-न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया, जिसमें टीम इंडिया को 9 विकेट से जीत हासिल हुई।

1987 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली दो जीत के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 1992 (चार विकेट) और 1999 (पांच विकेट) के विश्व कप में हार का मुंह देखना पड़ा. फिर 2003 विश्व कप में सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा अपनी तीसरी जीत दर्ज की।

इसके बाद 2007 और 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. आखिरी बार 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं. नॉटिंघम में लीग मुकाबला रद्द होने के बाद दोनों टीमें सेमीफाइनल में एक-बार फिर टकराई. मैनचेस्टर में हुए सेमीफाइनल मुकाबले में मिली 18 रनों की हार को विराट ब्रिगेड अब तक भूल नहीं पाई है।

Spread the love