July 14, 2024

क्या आप जानते है कंप्यूटर कीबोर्ड के F और J बटन पर उभार क्यों होता है ?

कंप्यूटर कीबोर्ड के F और J बटन पर उभार क्यों होता है : वैसे अगर देखा जाए तो आज के समय में ज्यादा तप काम कंप्यूटर और लैपटॉप पर ही होता है और इस टेक्नोलॉजी भरी चीजों के इस्तेमाल के बारे में काफी लोग जानते हैं, लेकिन उनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको इनके अंदर मौजूद चीजों के बारे में पता नहीं होता ! जैसे अब इस बात पर ही गौर करिए किकंप्यूटर कीबोर्ड का इस्तेमाल करते वक्त आधे लोगों को ये पता ही नहीं होता है कि उसके F और J बटन पर उभार क्यों होता है ?

आज हम अपने इस पोस्ट में आपको इन दोनों बटन पर उभार क्यों होता है इसके बारे में कुछ जानकारी बताने जा रहे हैं, ताकि जिन लोगों को इस बारे में नहीं पता उनको पता चल जाए आखिर ऐसा क्यों होता है ! दरअसल, कंप्यूटर कीबोर्ड ( computer keyboard ) पर जो बीच वाली लाइन होती है उसे ‘होम रो’ ( Home Row ) कहा जाता है ! टाइपिंग ( Typing ) सीखते वक्त हम सबसे पहले इसी पंक्ति यानी लाइन से शुरुआत करते हैं ।

टाइपिंग के वक्त काम आते हैं ये उभार

इस लाइन में आपको A,S,D,F,G,H,J,K और L अक्षरों के बटन मिलते हैं ! अगर आपने इस बात पर कभी ध्यान दिया हो या ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि इसी लाइन के F और J वाले बटन कीबोर्ड के बीचों बीच होते हैं और इन दो बटनों में उभार दिया जाता है ! ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप टाइप करें तो आपकी उंगलियों को पता चल जाए कि वे किस बटन पर हैं ! टाइपिंग के वक्त ये जरूरी है कि आपकी निगाहें स्क्रीन पर रहें और इन उभारों से आपको पता चल जाता है कि आपकी उंगलियों की स्थिति क्या है और वो कौन से बटन पर या लाइन पर चल रही है ।

उंगलियों की स्थिति F और J पर होनी चाहिए 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टाइपिंग ( Typing ) सीखते वक्त आपको सबसे पहले ‘होम रो’ ( Home Row ) पर पांचों उंगलियों से टाइप करना सीखना चाहिए ! आपके बाएं और दाएं हाथ की उंगलियों की स्थिति F और J पर होनी चाहिए ! धीरे-धीरे इसी अंदाजे से टाइप करते हुए आप एक दिन बगैर देखे काफी तेजी से टाइप कर पाते हैं !

इसलिए याद रहे, जब भी टाइपिंग सीखना शुरू करें, F और J बटन के उभारों पर ही आपकी दोनों तर्जनी उंगलियां हों ! हम उम्मीद करते हैं अब आप इस बात को आसानी से समझ गए होंगे !क्या आपने कभी अपने Laptop या Computer के Keyboard को गौर से देखा है। यदि नहीं देखा है तो एक बार देखिए, उसमें बनी F और J बटन में एक लकीरनुमा उभार बना हुआ है

। इन्हें छूकर महसूस कीजिए। क्या आप जानते हैं कि यह उभार किसलिए बने होते हैं। यदि नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देते हैं। इन दोनों बटन्स पर यह उभार इसलिए दिए जाते हैं ताकि आप टाइपिंग करने के लिए कीबोर्ड को बिना देखे अपनी उंगलियों को सही पोजिशन में रख सकें।

इससे आप अपने हाथों को एकदम सही स्थिति में लाकर टाइपिंग के तैयार हो सकते हैं। प्रोफेशनल टाइपिंग करने वालों की मदद के लिए इन दोनों बटन्स पर ये उभार बनाए जाते हैं। जब आपके बाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर (मध्यिका उंगली) F बटन पर होती है, उसी समय बाकी उंगलियां A, S और D बटन पर होती हैं। दूसरी ओर दाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर जब J बटन पर होती है, तब बाकी उंगलियां K, L और ; (कॉलन चिन्ह) बटन पर होती हैं। उसी समय आपके हाथ के दोनों अंगूठे स्पेस बार पर होते हैं

Spread the love